साप्ताहिक राशिफल 4 अप्रैल से 11 अप्रैल – इस सप्ताह माता रानी इन 8 राशियों को खुशियों से भर देंगी, मिलेगी ढेर सारी आशीषें

मेष :-  मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह के अंत तक करियर-कारोबार, परीक्षा-प्रतियोगिता आदि से संबंधित शुभ समाचार मिलेंगे। यदि आप लंबे समय से नौकरी के तलाश में थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। महिलाओं का अधिक समय पूजा-पाठ आदि में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में थकान, आलस्य एवं मौसमी बीमारियों से बचने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप यदि जीवन में आए अवसर का लाभ नहीं उठाते हैं तो आपको लंबे समय तक इसके लिए इंतजार करना होगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके काम की तारीफ करें और जूनियर पूरा सहयोग देंगे। व्यापारियों को भी अपेक्षित लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा पद, प्रशंसा एवं सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।  उपाय : पंचमुखी हनुमान की प्रतिदिन साधना-आराधना करें और सिंदूर का तिलक लगाएं।

वृषभ :- वृषभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपके भीतर अपने कार्य और व्यापार आदि को लेकर जोश एवं उत्साह बना रहेगा। इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान किसी उत्सव आदि में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात भी संभव है, लेकिन सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको जीवन से जुड़ी कुछेक समस्याएं परेशान कर सकती है। इस दौरान घरेलू चिन्ताएं आपकी परेशानी का बड़ा सबब बनेंगी। नौकरीपेशा लोगों का अनचाही जगह पर तबादला तनाव का कारण बन सकता है। इस दौरान आपको अपनी वाणी और व्यवहार में संयम रखने की जरूरत रहेगी। इस दौरान गुप्त शत्रुओं से विशेष सावधान रहें। प्रेम प्रसंग में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन शक्ति की साधना करें। कन्याओं को खाने के लिए मीठी वस्तु, दक्षिणा आदि देकर आशीर्वाद लें।

मिथुन :-  मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फलदायक साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचना चाहिए। साथ ही साथ अपने विरोधियों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे आपकी योजनाओं में व्यवधान डालने की कोशिश कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में कोई घरेलू समस्या आपके तनाव का कारण बन सकती है, जिसका हल निकालने में किसी प्रभावी व्यक्ति की बड़ी भूमिका हो सकती है। इस दौरान अनावश्यक विवाद से बचें और छोटी-मोटी बातों को तूल न दें। सप्ताह के उत्तरार्ध में कामकाज सामान्य रूप से चलने से मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान व्यापारी वर्ग में नवीन उत्साह का संचार होगा। व्यवसाय में अप्रत्याशित लाभ होगा। संभव है कि बाजार में फंसा धन अचानक से निकल आए। कामकाज के सिलसिले में की गई यात्रा से लाभ होगा। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिताने के अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपसाना और सुंदरकांड का पाठ करें।

कर्क :-  कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह दूसरों के भरोसे रहने की बजाय स्वयं की ताकत और सामर्थ्य पर भरोसा करना चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में समय पर सहयोगियों या प्रिय व्यक्तियों की मदद न मिल पाने से मन थोड़ा खिन्न रहेगा। हालांकि सप्ताह के मध्य तक आपकी समस्याओं का समाधान धीरे-धीरे निकलता हुआ नजर आएगा। ऐसे में इस दौरान नौकरीपेशा वर्ग को अपने सीनियर और जूनियर आदि से अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध शुभ साबित होगा। इस दौरान आपका उत्साह एवं पराक्रम बढ़ा-चढ़ा रहेगा और धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने के अवसर प्राप्त होंगे। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। प्रेम संबंध मजबूत होंगे और आपसी विश्वास बढ़ेगा। संभव है कि आपके प्रेम पर परिजन विवाह की मुहर लगा दें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।  उपाय : प्रतिदिन पारद शिवलिंग की पूजा और शिव चालीसा का पाठ करें।

सिंह :-  सिंह राशि के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लिए है, लेकिन इस भूलकर भी जोश में आकर होश खोने की कोशिश न करें, अन्यथा आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं। इष्ट-मित्रों और प्रिय व्यक्तियों के साथ हास-परिहास करते समय भी मर्यादा का ख्याल रखें और भूलकर भी किसी का अपमान न करें, अन्यथा बने बनाए संबंध में दरार आ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में किसी भी कार्य को सूझबूझ के साथ कार्य करने पर सफलता का प्रतिशत बढ़ा हुआ मिलेगा। इस दौरान लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान निकलने से आप राहत की सांस लेंगे। नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ मिलेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। यदि आप किस को प्रपोज करने की सोच रहे थे तो संभवत: आपकी बात बन जाए।  उपाय : प्रतिदिन सूर्य नारायण को तांबे के लोटे में रोली और अक्षत डालकर जल दें और भगवान विष्णु की उपासना करें।

कन्या :-  कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने समय और उर्जा का प्रबंधन करके चलने की बहुत जरूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में ही आप पर कामकाज अतिरिक्त बोझ आ सकता है। इसके साथ आपको घरेलू समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। ऐसे में किसी भी उलझन को सुलझाते समय या फिर कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों की राय की अनदेखी न करें, अन्यथा आपकी समस्याएं सुलझने की बजाए बढ़ भी सकती हैं। किसी भी चुनौती का सामना करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि जब अच्छे दिन नहीं रहे तो बुरे दिन भी ज्यादा समय तक नहीं रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपके जीवन में आई अड़चनें धीरे-धीरे होंगी। इस दौरान आपको इष्ट-मित्रों और परिजनों का पूरा समर्थन एवं सहयोग मिलेगा। व्यवसाय में भी धीमी ही सही लेकिन प्रगति होती नजर आएगी। प्रेम संबंध में सोच-समझकर पींग बढ़ाने की जरूरत है, अन्यथा सामाजिक कलंक लगने की आशंका है। कठिन समय में जीवनसाथी आपके साथ परछाईं की तरह खड़ा रहेगा। सेहत का पूरा ख्याल रखें।उपाय : प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर उपासना करें और तुलसी जी की सेवा एवं पूजा करें।

तुला :-  तुला राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान आप के भीतर उत्साह एवं आत्मविश्वास बना रहेगा, जिसकी मदद से आप अपने कार्य को सही तरीके से समय पर पूरी करने में कामयाब होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को इस सप्ताह कोई बड़ा पद या बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। सप्ताह के मध्य में कुछेक घरेलू समस्याएं आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती हैं, लेकिन आप अपने विवेक से उनका भी समाधान खोजने में अंतत: कामयाब होंगे। व्यवसाय की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल साबित होगा। कार्यक्षेत्र में बड़ी उपलब्धि के योग बन रहे हैं। मनचाहे स्थान पर तबादला या प्रमोशन के पूरे योग हैं। सप्ताह के अंत तक संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार मिलने पर घर में खुशियों का माहौल रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। जीवनसाथी के साथ किसी धर्म स्थान की यात्रा संभव है। सेहत सामान्य रहेगी। उपाय : पारद शिवलिंग की प्रतिदिन पूजा करें और शुक्रवार के दिन घी, चावल, चीनी, सफेद वस्त्र आदि का दान करें।

वृश्चिक :-  वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखने की बहुत जरूरत रहेगी। इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आप ही हैं जो बात बना सकते हैं और उसे बिगाड़ भी सकते हैं। ऐसे में ऐसे में क्रोध करने से बचें और कोई भी निर्णय खूब सोच-विचार कर लें। कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं का क्रियान्वन करने से पहले उसका खुलासा करने से बचें अन्यथा आपके विरोधी उसमें बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो धन एवं कार्य संबंधी सभी चीजों को लेकर स्थिति स्पष्ट करके आगे बढ़ें। यदि कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर निबटाने का रास्ता निकल सके तो ऐसा करने से बिल्कुल नहीं चूकें, अन्यथा आपको विवाद का हल निकालने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में यात्रा के दौरान अपनी सेहत और सामान का विशेष ख्याल रखें। प्रेम संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर भी भावनाओं और जरूरतों की अनदेखी न करें। कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपको संबल प्रदान करेगा। उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा के साथ हनुमान जी की भी लाल फूल से उपासना करें।

धनु :-  धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत ही शुभता और सौभाग्य लेकर आया है। इस सप्ताह सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने पर मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी एवं व्यवसाय में शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। पूर्व में किए गए धन निवेश से लाभ के योग हैं। इन दिनों नए धननिवेश की दृष्टि से भी समय अनुकूल चल रहा है, लेकिन किसी भी योजना में धन लगाने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना न भूलें। इन सारी सफलताओं के बीच दूसरों के साथ बातचीत या व्यवहार में भूलकर भी अहंकार का प्रदर्शन न करें। उन्हें अपेक्षित मान-सम्मान दें। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है। परीक्षा-प्रतियोगिता में जुटे छात्रों को शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। यदि किसी के सामने अपने प्रेम का प्रपोजल रखने की सोच रहे थे ऐसा करने पर आपकी बात बन जाएगी। वहीं पूर्व में चल रहे प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।  उपाय : प्रतिदिन भगवान विष्णु की साधना करें और केसर का तिलक लगाएं।

मकर :- मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह इस बात का पूरी तरह से ख्याल रखना होगा कि जल्दबाजी में कोई भी कार्य नहीं करें। ऐसे में इस सप्ताह करियर या कारोबार से जुड़ा कोई भी फैसला जल्दबाजी में या फिर भावनाओं में बहकर लेने से बचें अन्यथा आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में सक्रियता बनी रहेगी। नौकरीपेशा वर्ग के ट्रांसफर आदि के योग बन रहे हैं। यदि चीजें आपके अनुकूल न हों तो आप किसी भी सूरत में अपना आपा खोने से बचें, अन्यथा आपके पास जो कुछ भी उपलब्धि है, उससे भी आप हाथ धो बैठेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर के साथ सामंजस्य बिठा कर चलें। अनावश्यक वाद-विवाद से बचने की आवश्यकता है। व्यवसायियों को अपने व्यापार का विस्तार करते समय दूसरों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने या निर्भर होने से बचना चाहिए। प्रेम संबंध में फूंक-फूंक कर कदम बढ़ाएं और उसका प्रदर्शन करने से बचें। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें और उसके लिए समय जरूर निकालें।उपाय : प्रतिदिन संकटमोचक श्री हनुमान जी की उपासना और बजरंग बाण का पाठ करें।

कुंभ :- कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में जहां आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे, वहीं भौतिक सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों के क्रय में जेब से ज्यादा धन खर्च हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में ही कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान आपको अपने सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपने कार्यक्षेत्र या निजी रिश्ते में किसी भी प्रकार की गलतफहमी से बचना होगा। इस दौरान अपना अहम त्यागकर परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेना श्रेयस्कर रहेगा। घरेलू समस्याओं को सुलझाते समय अपने परिजनों की भावनाओं और वरिष्ठों की सलाह की अनदेखी करने की भूल बिल्कुल न करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में सोचे हुए कार्य समय पर न पूरे होने पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है। इस सप्ताह लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर दूरी या मनमुटाव हो सकता है। जिसे दूर करने में कोई महिला मित्र अहम भूमिका निभा सकती है। जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा संभव है। उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की साधना और सुंदरकांड का पाठ करें। शनि संबंधी चीजों का दान करें।

मीन :-  मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलता हुआ नजर आएगा। इस दौरान आपके उच्च अधिकारियों से सामंजस्य स्थापित होंगे और आप अपने मन मुताबिक स्थान पर तबादला या प्रमोशन पाने में कामयाब हो जाएंगे। किसी विशेष प्रोजेक्ट को लेकर मिलने वाली महत्वपूर्ण उपलब्धि में आपका भी प्रमुख योगदान रहेगा। व्यवसायियों के लिए लाभ की दृष्टि से यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ साबित होगा। इष्ट-मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से कारोबार को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। पारिवारिक मामलों में भी शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। घर में मांगलिक कार्यक्रमों की योजना बनेगी। संतान पक्ष से जुड़े किसी शुभ समाचार मिलने पर घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है।  उपाय : प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.